Wednesday 24 May 2023

लड़की प्यार करती है कैसे जाने । कैसे पता करे लड़की प्यार करती है या नही

By:   Last Updated: in: ,

प्यार कैसे होता है? इसका जवाब कोई लड़का या लड़की नहीं दे सकते। प्यार अपने आप हो जाता है जब होना होता है। लेकिन सवाल यह उठता है कि लड़की को प्यार कब होता है ज्यादातर लोग इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ लड़के ही जानना चाहते हैं, कुछ लड़कियां भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रही हैं।


लड़की प्यार करती है कैसे जाने । कैसे पता करे लड़की प्यार करती है या नही



आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर विस्तार से बात करने जा रहे हैं और हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जब लड़कियां किसी लड़के से प्यार करती हैं, तो सामने वाला लड़का नहीं समझता कि लड़किया प्यार भरी नजरों से देख रही है। शायद इसीलिए यह सवाल लडको के लिए थोड़ा और परेशानी भरा हो सकता है।


जब लड़कियां प्यार में होती हैं तो प्यार में क्या करती हैं? लड़के भी इसका जवाब जानना चाहते हैं ताकि वे बता सकें कि कोई लड़की उनसे प्यार करती है या नहीं। आज का आर्टिकल लड़के और लड़कियों दोनों के लिए उपयोगी होने वाला है।


इस आर्टिकल के जरिए लड़कियों को पता चल जाएगा कि वे प्यार में हैं या नहीं और लड़कों को भी पता चल जाएगा कि कोई लड़की उनसे प्यार करती है या नहीं। इसलिए हम चाहते हैं कि आप हमारे आज के आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ें क्योंकि यह जानकारी आपके बहुत काम आ सकती है।


जब एक लड़की को प्यार हो जाता है


इस सवाल का जवाब एक लड़की भी नहीं दे सकती क्योंकि वह खुद नहीं जानती कि उसे कब और किसके साथ प्यार हो जाएगा। बस जब लड़कियां होशियार हो जाती हैं और स्कूलों और विश्वविद्यालयों में पढ़ना शुरू कर देती हैं या घर से दूर पढ़ाई शुरू कर देती हैं, उस दौरान उनके प्यार में पड़ने की संभावना सबसे अधिक होती है।


जब एक लड़की धीरे-धीरे दोस्त बनने लगती है और उसका एक लड़का भी दोस्त बनने लगता है, तो सभी लड़कियों के प्यार में पड़ने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा लड़कियों को दूसरे लोगों की शादियों में भी उनका प्यार मिलता है और लड़कों को भी इसी तरह से बीन्स पसंद होते हैं।


हम कहना चाहते हैं कि लड़कियां किसी भी समय प्यार में पड़ सकती हैं जब वे समझदार हो जाती हैं और प्यार कहीं भी हो सकता है, ऐसी कोई जगह नहीं है और ऐसा कोई नियम नहीं है जो यह कह सके कि लड़कियों को कहां और कब प्यार करना है।


कहते हैं प्यार का इजहार होठों से नहीं आंखों से होता है। आंखें मूंद लेना, शरमाना और मुस्कुराकर भाग जाना किसी लड़की को इजहार करने के तरीके हो सकते हैं, लेकिन फिर भी अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि जिसे आप पसंद करते हैं वह भी आपको पसंद करती है या नहीं, तो इस आर्टिकल में हम आपके सवालों के जवाब देंगे और आपको बताएंगे कि कैसे पता लगाया जाए कि कोई लड़की सच में प्यार में है या नहीं।


20 संकेत वह आपसे प्यार करती है: कैसे जानें कि कोई लड़की वास्तव में आपसे प्यार करती है?


'मुझे प्यार हो गया है, अब क्या करूँ...? अरे दोस्त, हम कहेंगे कि आप इसे जाहिर करे! लेकिन अगर आप इनकार से डरते हैं, तो आइए हम आपकी मदद करते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं किसी लड़की के प्यार को कैसे पहचाने इससे जुड़े कुछ खास संकेत। इनके आधार पर आप यह जान पाएंगे कि आप जिससे प्यार करते हैं वह भी आपसे प्यार करती है या नहीं। तो दोस्तों तैयार हो जाइए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे पता लगाया जाए कि कोई लड़की सच में प्यार में है या नहीं।


1. जब वह आपका इंतजार करे

अगर कोई लड़की घंटों आपका इंतजार करने लगे तो समझ जाइए कि यह सिर्फ दोस्ती या सहानुभूति नहीं है, बल्कि उसके पीछे प्यार छिपा होता है। किसी लड़की के कॉल करने, मैसेज करने या मिलने का ये इंतजार अक्सर देखा जा सकता है और इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उसे आप पर क्रश है.


2.अपने बोलने का तरीका बदलें

जब एक लड़की को किसी लड़के से प्यार हो जाता है, तो उसके बात करने का तरीका बदल जाता है। अगर वह लड़की पहले बदतमीजी से बात करती थी तो अब वह अच्छे शिष्टाचार से बात करने लगेगी।


3.ड्रेस स्टाइल में बदलाव

जब किसी लड़की को प्यार हो जाता है तो उसके पहनावे में बदलाव आने लगता है। अगर वह लड़की पहले साधारण कपड़े पहनती थी, तो प्यार में पड़ने के बाद, वह अट्रैक्टिव और फैशनेबल कपड़े पहनने लगती है। इससे पता चलता है कि लड़की को लव फीवर है।


4. उसके दोस्त और परिवार आपके बारे में जानते हैं।

अगर किसी लड़की की दिलचस्पी है, तो वह अपने दोस्तों से आपके बारे में बात करने में शर्माती नहीं है। महिलाएं अपनी दोस्तों को सब कुछ बता देती हैं। जब आप कॉल करेंगे तो वह अपने दोस्तों के साथ फोन उठाएगी और जब वह आपके साथ planning बनाएगी तो उन्हें यह बताने में संकोच नहीं करेगी। एक और बढ़िया संकेतक यह है कि क्या वह आपको अपने दोस्तों के साथ फंक्शन में invite कर रही है। इसका मतलब है कि वह आपके साथ भविष्य देखती है और उसकी परमिशन मांगेगी। सेलिब्रिटी मैचमेकर और रिलेशनशिप विशेषज्ञ बोनी विंस्टन कहते हैं, जब उनके परिवार की बात आती है, तो यह सच है: "अगर वह आपको अपने परिवार से मिलवाती है, तो यह एक और अच्छा संकेत है कि वह वास्तव में आपको पसंद करती है और चाहती है कि आप उसका परिवार बनें।"


5. वह तारीख प्लान करें जो वह नहीं कर सकती।


अगर कोई लड़की आपको पसंद करती है, तो वह आपको फिर से देखना चाहेगी! वह उस रात के खाने को फिर से शेड्यूल करने के लिए तैयार होगी जिसे आपने उसकी लड़कियों के नाइट आउट के साथ मेल खाने की प्लानिंग बनाई थी। यदि वह आपको पसंद नहीं करती है, तो वह आपको यह सोचने के लिए बहुत अधिक कोशिश करेगी कि वह बहुत व्यस्त है और उसे परेशान नहीं किया जा सकता है। Excitement एक satisfied करने वाला संकेत है कि एक महिला आप में रुचि रखती है, क्योंकि वह अपने व्यस्त कार्यक्रम की परवाह किए बिना आपके साथ प्लानिंग बनाने के लिए समय निकालेगी। लव स्ट्रेटेजीज के संस्थापक एडम लॉडोल्से इसे सरलता से कहते हैं: जब कोई लड़की आपको पसंद करती है, तो "वह खुद को आपके लिए मौजुद कराती है।"


6. वह बातचीत को जारी रखने की कोशिश करती है।


चाहे आमने सामने रूप से या टेक्स्ट के माध्यम से, एक लड़की जो आपको पसंद करती है वह पूरे दिल से आपकी बातचीत में भाग लेगी। जब आप बात करेंगे तो वह एक-शब्द का टैक्स्ट नहीं भेजेगी या सिर्फ अपना सिर हिलाएगी, वह सवाल पूछेगी और आप दोनों के बीच बातचीत को लंबा करने के लिए जानकारी जोड़ेगी। रिश्ते विशेषज्ञ और मैच के शीर्ष डेटिंग विशेषज्ञ राहेल डी'ऑल्टो ने खुद से पूछने का सुझाव दिया, "क्या वह आपके टेक्स्ट का जवाब देती है? क्या वह आपकी कॉल का जवाब देती है? और आपके लिए सवालों के जवाब देती है?" , शायद उसे दिलचस्पी है क्योंकि वह बातचीत को जारी रखने की कोशिश कर रही है।"


7. वह आपकी तारीफ करती है और आपको अच्छा महसूस कराने की कोशिश करती है। 


अगर कोई महिला आपकी तारीफ करती है या आपको मुस्कुराने के लिए कुछ करती है, तो यह वास्तव में एक अच्छा संकेत है कि वह आपको पसंद करती है! "क्या वह आपको देखकर मुस्कुराती है? क्या वह आपकी तारीफ करती है? क्या वह आपको एक सेल्फी भेजती है?" डी'ऑल्टो पूछने का सुझाव देता है। "अगर वह आपको खुश करने की कोशिश कर रही है, तो एक अच्छा मौका है कि वह आपको पसंद करेगी। 


8. वह clearly आपके आसपास घबराई हुई है। (आंखों के कांटेक्ट से बचें, उसके बालों, चेहरे आदि के साथ खेलें)


ऐसा लग सकता है कि उसे कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन वह सिर्फ घबराई हुई हो सकती है! जब कोई लड़की आपके आस-पास शर्माती है, तो ज्यादातर लड़कों को अंतर नहीं पता होता है। उसके चेहरे को छूना, उसके बालों से खेलना, नीचे देखना और हाथ हिलाना ये सभी संकेत हैं कि वह घबराई हुई है। वह बहुत ज्यादा बात करती है या नहीं, उसे अपने साथ comfortable महसूस कराकर उसे शांत करने की पूरी कोशिश करें।


9. शर्माना


लड़कियां कितनी भी साहसी क्यों न हों, लेकिन जिस व्यक्ति से वे प्यार करती हैं, उसके सामने होते ही वे काफी आत्म-जागरूक हो जाती हैं। जैसे ही वे अपने आप को उस व्यक्ति के सामने पाते हैं जिसके लिए उनकी फीलिंग्स होती हैं, वे शर्मा के लाल हो जाते हैं और कभी-कभी अपने रोजाना के व्यवहार से बिल्कुल अलग व्यवहार करने लगते हैं। कई बार उन्हें गुस्सा भी आ जाता है। तो ऐसे में अगर आप भी किसी लड़की को पसंद करते हैं और वह आपके सामने आने पर थोड़ी शर्मीली और झिझकती है तो शायद वह आपको खास समझती है। इसलिए उसके व्यवहार पर ध्यान दें।


10. प्यार की लड़ाई


ऐसा कहा जाता है कि जहां गुस्सा और लड़ाई होती है, वहां प्यार भी पनपता है और प्यार और भावनाओं को छिपाने के लिए गुस्सा सबसे बड़ा हथियार है। इसी वजह से कई बार लड़कियां जिसे सबसे ज्यादा पसंद करती हैं उससे छोटी-छोटी लड़ाईयां करने से भी नहीं हिचकिचाती हैं। अब हम उन पर भी गुस्सा हो जाते हैं जिन्हें हम अपना समझते हैं। ऐसे में बात करने पर गुस्सा आना, छोटी-छोटी बातों पर बहस करना या दिखावे को लेकर गुस्सा आना। लड़कियां अक्सर अपनों से अपनी भावनाओं को छिपाने के लिए या फिर उनका अटेंशन पाने के लिए भी ऐसा करती हैं।


11. पहले जवाब दें


हमारी पूरी दुनिया उन्हीं के इर्द-गिर्द घूमती है जिनसे हम प्यार करते हैं। उनसे जुड़ी हर चीज हमारे लिए मायने रखती है। इसलिए यदि आप कुछ कहते या करते हैं, तो आपके क्रश का रिएक्शन अक्सर सबसे पहले आती है, क्योंकि उसकी नज़र और ध्यान आप पर है। ऐसे में अगर कोई लड़की किसी लड़के को पसंद करती है तो उसका ध्यान भी लड़के की बातों पर रहता है और वह उन्हें फीडबैक देने के लिए हमेशा तैयार रहती है. तो अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप लड़की के इस हावभाव को जरूर समझें।


12. बातें याद रखना


अगर वे आपकी हर बात याद रखते हैं और आपकी हर बात को गंभीरता से लेते हैं, तो उनके दिलों में आपके लिए प्यार हो सकता है। दरअसल, हम जो कुछ भी प्यार करते हैं वह हमारे लिए मायने रखता है। ऐसे में हो सकता है कि कुछ बातें जो आपने एक बार उनसे मजाक में कही हों या वे चीजें जो आपके ध्यान में भी नहीं हैं, वह उन बातों से प्रभावित होंगी। ऐसे में अगर आपकी दोस्त को आपके बारे में सब कुछ याद है तो आप उनके लिए खास बन सकते हैं।


13. हमेशा मैसेज भेजें


दोस्त ज्यादातर काम के बारे में टेक्स्ट या कॉल करते हैं। ऐसे में अगर कोई लड़की अक्सर मैसेज भेजती है या लड़के को कॉल करती है, भले ही कोई खास काम न हो, फिर चाहे वो सिंपल गुड मॉर्निंग मैसेज हो या हैलो. तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि वह उस लड़के को पसंद करती है। लड़की आने और बात करने के बहाने ढूंढ रही होगी।


14. बुरे चुटकुलों पर हंसें


कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं है, लेकिन पूरी दुनिया में हमारे लिए उस इंसान से ज्यादा कोई परफेक्ट नहीं है जिसे हम प्यार करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई चुटकुला या कहानी सुनाते हैं जो बहुत बेकार है, लेकिन वह आपके सबसे बुरे मजाक पर हंसती है। वह आपको अच्छा महसूस कराने के लिए ऐसा करती है, ताकि आपको बुरा न लगे। तो हो सकता है कि उनके दिल में आपके लिए एक खास जगह हो। अब हंसी-मजाक करना भी प्यार की शुरुआत करने का एक तरीका है। उनका कहना है कि सिर्फ प्यार ही इंसान को इतना अंधा बना सकता है कि सामने वाले के बुरे से बुरे चुटकुलों पर भी वो हंसने लगते हैं.


15. ध्यान आकर्षित करने की कोशिश


जिस व्यक्ति से हम प्यार करते हैं, उसका ध्यान आकर्षित करने के लिए कभी-कभी हम अपने वास्तविक व्यक्तित्व से कुछ अलग कर जाते हैं। उदाहरण के लिए, जो लोग हमेशा धीरे बोलते हैं, उनका वॉल्यूम अपने पसंद के व्यक्ति के सामने होते ही थोड़ा बढ़ जाता है, ताकि वे ध्यान आकर्षित कर सकें। वहीं लड़कियों के मामलों में अपने प्यार का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए वे शान से कपड़े पहनने से लेकर जींस के टॉप को छोड़कर सलवार सूट पहनती हैं। ऐसे में यह आपका काम है कि आप किसी लड़की के आपको डेट करने के इन संकेतों को समझें।


16. जलन महसूस करना


जहां प्यार है वहां जलन होना स्वाभाविक है। ऐसे में अगर आप जिसे पसंद करते हैं वह आपके अलावा किसी और के साथ ज्यादा समय बिताता है तो जलन होगी। अगर आप किसी दूसरी लड़की से खुलकर बात करते हैं तो अगर उसे जलन होती है, तो हो सकता है कि वह आपको पसंद न करे। आप पता लगा सकते हैं कि क्या लड़की अपने स्वभाव में आए बदलाव के कारण जलन महसूस करती है। अचानक बहस या तुलना करना, किसी दोस्त की तारीफ पर गुस्सा आना या खुद को उससे बेहतर कहना ये संकेत हैं कि लड़के लड़कियों में जलन का पता लगा सकते हैं।


17.जब वे अपनी समस्याएं साझा करने लगती हैं 


लड़कियां अपने परिवार या पर्सनल प्रॉब्लम के बारे में किसी को आसानी से नहीं बताती हैं, लेकिन अगर वे करती हैं, तो वे निश्चित रूप से आप पर बहुत भरोसा करती हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि उनके मन में आपके लिए एक खास जगह है।


18.मीटिंग के दौरान उसके बॉडी पॉश्चर पर ध्यान दें 


अगर कोई लड़की आपसे बात कर रही है, आपको देख रही है, तो जाहिर तौर पर वह आपको पसंद करती है और वह चाहती है कि आप उससे ऐसे ही बात करते रहें। वहीं अगर लड़की इधर-उधर देखती रहती है, बार-बार समय देखती है, बीच-बीच में आपको बीच में टोकती है, कुछ और अपने पास रखती है या अपने बारे में बात करने लगती है, तो वह समझती है कि उसे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। 


19.आप पर ध्यान देना शुरू करें


जब लड़की आपके सामने अपने दोस्तों को नजरअंदाज करने लगे और बहाने से अपने फोन काटने लगे, तो वह समझती है कि वह आपके साथ अधिक समय बिताना चाहती है और वह प्यार में है।


20.अपने जन्मदिन पर करें कुछ खास


अगर लड़की आपसे प्यार करती है तो वह आपके जन्मदिन पर जरूर कुछ खास करने की कोशिश करेगी। वह आपके लिए एक खास पार्टी का आयोजन कर सकती है या आपके लिए एक बड़ा और कीमती उपहार ला सकती है। आपको खुश करने के लिए फूल और चॉकलेट देकर भी अपने प्यार का इजहार कर सकती हैं। एक लड़की के इस संकेत को समझना आसान होता है।


निष्कर्ष

 

आज के महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने लड़के और लड़कियों को रीसर्च करके ही जानकारी प्रोवाइड की है और लड़की को प्यार कब होता है के बारे में विस्तृत जानकारी इस आर्टिकल में प्रोवाइड की गई है। हम आशा करते हैं कि हमारा आज का दिन आपके लिए बहुत उपयोगी रहा होगा।


लड़कियों को प्यार कब होता है? अगर आपको ऊपर बताए गए जानकारी पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और अपने सभी सोशल नेटवर्क में शेयर करना न भूलें ताकि दूसरे लोग भी आपके माध्यम से इस जानकारी को जान सकें और कहीं भेज सकें। 

No comments:
Write comment