Monday 29 May 2023

पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकत

By:   Last Updated: in: , ,

 पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता? जानने के लिऐ इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े




पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता



बच्चे को मां के पेट में ठहराने के लिए दो तत्व का होना जरूरी होता है एक होता स्पर्म और एक होता एग। अगर कोशिश करने के बाद भी बच्चा ठहर नही रहा है तो ऐसे में दो ही समस्या हो सकती है। या तो महिला के शरीर में एग रिलीज नही हुआ है या पुरुष के स्पर्म एग तक नही पहुंच पाए है। महिलाओ की समस्या के बारे में हम बाद में कभी बात करेंगे लेकिन आज के आर्टिकल के द्वारा हम आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सके। अगर आप भी इस विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए।


बच्चा पैदा करने के लिए कितना स्पर्म होना चाहिए ?


पुरुषो के एक बार एजाकुलट करने में नॉर्मल रूप से 40 मिलियन स्पर्म तक रिलीज होता है। अगर किसी पुरुष का स्पर्म काउंट इतना है और आपके पार्टनर को किसी भी तरह की कोई समस्या नही है तो ऐसी स्थिति मे बच्चा आसानी से ठहर जाता है। वही अगर पुरुष के है इजेकुलेशन में 10 मिलियन से 20 मिलियन स्पर्म ही रिलीज होते है तो ऐसी स्थिति में उन्हे low sperm count माना जाता है। ऐसे में पुरुष का महिला को गर्भवती करना कठिन होता है। लेकिन अगर आपके स्पर्म की क्वालिटी अच्छी होती है तो एक बार को महिला के गर्भवती होने के चांस भी हो सकते है लेकिन इसकी उम्मीद काफी कम ही होती है।


पुरुष का स्पर्म महिला के एग तक कैसे पहुंचता है?


जब आप किसी महिला या अपने पार्टनर के साथ बच्चा करने के ट्राई करते है तो आप अपने रिप्रोडक्टिव ऑर्गन द्वारा स्पर्म को रिलीज करते है। आप जो स्पर्म रिलीज करते है तो फ्रक्टोस की कवरिंग से बना होता है और वो महिला के रिप्रोडक्टिव ऑर्गन से फीमेल के ट्रैक्ट में जाता है।


महिला का रिप्रोडक्टिव ट्रैक्ट स्पर्म के लिए काफी कठिन होता है। वहा पर काफी सारे ऐसे चीजे होती है जो स्पर्म को मार देने में सक्षम होती है। आप जो भी स्पर्म महिला के रिप्रोडक्टिव ट्रैक्ट में डालते है वो 24 घंटे के अंदर अंदर मर जाते है। लेकिन उन्ही मिलियन में से अगर कोई एक भी स्पर्म महिला के द्वारा पीरियड के समय रिलीज किए हुए एग से फ्यूज हो जाता है तो वो आगे चल एक बच्चा कर देता है। इसीलिए आपके हर इजेकुलेशन में जितना स्पर्म रहेगा उतना ही अधिक चांस होगा कि आपके पार्टनर के गर्भ में बच्चा ठहर जाए।


स्पर्म की क्वालिटी कैसे होनी चाहिए?


आप अपने पार्टनर को गर्भवती कर पायेंगे या नही यह केवल आपके स्पर्म काउंट पर ही नही बल्कि आपके स्पर्म की क्वालिटी पर भी निर्भर करता है। अगर आपके स्पर्म कम से कम 50 प्रतिशत तक अच्छे शेप और क्वालिटी के है तो ऐसी स्थिति मे अगर आपका स्पर्म काउंट कम भी होगा तो आप अपने पार्टनर को गर्भवती कर पाने में सफल हो जायेंगे।


स्पर्म को खराब होने से कैसे बचाए?


आपको इस बात की तो जानकारी है कि पुरुष के शरीर में स्पर्म हर समय बनता रहता है लेकिन आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपकी रिप्रोडक्टिव हेल्थ अच्छी रहे।


  • वजन नियंत्रित करे


अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है तो ऐसी स्थिति में आपके स्पर्म जल्दी खराब होने लगते है। ऐसी स्थिति मे आपको समय समय पर उसे बाहर निकाल लेना चाहिए। अब वो आपके ऊपर है कि आप उसे कैसे बाहर निकाल रहे है।


  • स्मोकिंग बंद कर


आप अगर स्मोकिंग करते है तो आपको उसे जल्द ही छोड़ देना चाहिए। आप जितना अधिक स्मोक करते है तो आपके स्पर्म काउंट उतनी ही जल्द कम होने लगते है। अगर आपको अपने स्पर्म काउंट को ज्यादा ही रखना है तो आपको स्मोकिंग बंद करनी होगी।


  • टाइट कपड़े न पहनें 


अगर आप फैशनेबल व्यक्ति है तो आपको इस बात का विदेश ध्यान रखना चाहिए। आप जितना लूज इनर वेयर पहनेंगे आपका स्पर्म और आपका रिप्रोडक्टिव उतना अच्छा काम करेगा। आपको तंग कपड़े पहनने से बचना चाहिए।


क्या स्पर्म काउंट को वापिस से बढ़ाया जा सकता है?


अभी तक साइंटिस्ट ने तो ऐसी कोई भी चीज का आविष्कार नही किया है लेकिन आयुर्वेद कहता है कि अगर आप आपने लाइफस्टाइल को बेहतर करते है और कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करते है तो यह आपके स्पर्म काउंट को बढ़ा सकता है। ट्रिब्युलस टेरेस्ट्रिस, अश्वगंधा और मेथी जैसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटी इस काम में आपकी सहायता कर रकते है।


निस्कर्ष


आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता?,बच्चा पैदा करने के लिए कितना स्पर्म होना चाहिए ? इन सब विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आप भी हमसे इन सब विषय से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में संपर्क कर सकते है। वही अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी के साथ भी शेयर कर सकते है।

 

F.A.Q.


  • क्या बुजुर्गो में स्पर्म नही बनता है?


आपके जानकारी के लिए बता दे कि कोई भी पुरुष जीवनभर स्पर्म को बनाते हैं। उम्र के साथ साथ पुरुषो के स्पर्म काउंट नंबर कम होने लगते है।  लेकिन यह कहना बिल्कुल भी गलत नही होगा कि एक बुजुर्ग पुरुष भी बच्चे कर सकते है। अगर आपका लाइफस्टाइल खराब है तो आप बुजुर्ग या 40 वर्ष के बाद भी बच्चा नहीं कर पायेंगे। अगर आपका लाइफस्टाइल अच्छा नही रहेगा तो आप जल्द ही किसी न किसी बीमारी के शिकार हो जाएंगे।


  • स्पर्म काउंट को कैसे बढ़ाएं ?


आप नीचे बताए गए चीजों को फॉलो करके अपने स्पर्म काउंट नंबर को बढ़ा सकते है।


  • निरंतर एडरसाइज करके

  • विटामिन सी से भरपूर खाना खाकर

  • सिगरेट और शराब का सेवन बंद करके

  • विटामिन डी से भरपूर्ण खाना खाकर

  • टेंशन फ्री लाइफ जीने से

  • डाइट में अश्वगंधा का इस्तेमाल करने से

  • अपने वजन को कंट्रोल करके

  • जंक फूड का कम सेवन करके



No comments:
Write comment